HomeदेशDhauli Meena in Europe: यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के...

Dhauli Meena in Europe: यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में भारत की महिला , बोलती हैं इंग्लिश

Dhauli Meena in Europe: यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में भारत की महिला , बोलती हैं इंग्लिश

 Dhauli Meena in Europe:  जहा विदेशों में see bich पर लडकिया छोटे छोटे कपड़ो में मोजूद रहती है वही भारत की एक महिला पारंपरिक ड्रेस में रहती है तो की आकर्षण का केंद्र बन जाता है….ऐसे में विदेशी महिलाओं के मुह से भारतीय महिला के लिए एक ही बात निकलती है यू आर सो ब्यूटीफुलJob of grapes feeder: हाथों से अंगूर खिलाने की नौकरी, अच्छा वेतन और खाना-पीना फ्री

Jaipur/Dausa…करीब दो महीने पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें भारतीय संस्कृति को अपना रही एक महिला यूरोप के समुद्र तट (Malta Sea Beach)  पर पारंपरिक कपड़े पहने (Dhauli Meena from Malta Sea Beach) नजर आ रही थी। खास बात यह है कि बीच पर मौजूद अन्य लड़कियां बिकनी में थीं। इसमें दिख रही महिला का नाम ढोली मीणा (Dhauli Meena) है, जो अपने पति भारतीय विदेश सेवा अधिकारी लोकेश मीणा के साथ यूरोप के माल्टा में रहती है.

यह भी देखो : Job of grapes feeder: हाथों से अंगूर खिलाने की नौकरी, अच्छा वेतन और खाना-पीना फ्री

यूरोप में भारतीय दूतावास में तैनात लोकेश मीणा भले ही लाइमलाइट से दूर रहते हों, लेकिन उनकी पत्नी भारतीय संस्कृति और राजस्थानी परंपरा में डूबी हैं. वह राजस्थानी संस्कृति से जुड़े वीडियो इंस्टाग्राम पर डालती हैं, जो अब पूरे देश में मशहूर है। वैसे तो इस मशहूर महिला का नाम निरमा मीणा है, लेकिन वह घर में ढोली मीणा के नाम से जानी जाती हैं और उन्होंने इंस्टाग्राम पर ढोली मीणा (Dhauli Meena) के नाम से एक आईडी भी बना ली है.

वायरल ‘काकी ऑन बीच’ (kaki on bich) माने जाने वाले ढोली ने अब तक 203 पोस्ट किए हैं और उनके 11 हजार 600 फॉलोअर्स हैं। ढोली मीना को पहले अंग्रेजी नहीं आती थी, इसलिए उनके लिए विदेश में रहना और बाजार से कुछ खरीदना एक बड़ी समस्या थी। लेकिन, धीरे-धीरे ढोली मीणा (Dhauli Meena) अंग्रेजी में माहिर हो गईं और अब वह आसानी से बाजार में खरीदारी करने निकल जाती हैं। लंदन की सब्जी मंडी में वे राजस्थानी अंदाज में पीले रंग का गूदा पहनकर सब्जियां खरीदते हैं।

जहां एक तरफ जहां लड़कियां छोटे कपड़ों में बीच पर मौजूद रहती हैं वहीं धौली मीणा पारंपरिक परिधान में रहती हैं तो धौली भी आकर्षण का केंद्र बन जाता है. विदेशी महिलाओं के मुंह से एक ही शब्द निकलता है कि “तुम बहुत सुंदर हो”। इतना ही नहीं विदेशी महिलाएं भी ढोली के साथ सेल्फी लेती हैं। ढोली मीणा यूरोप में सात समुद्रों के पार रहते हैं, लेकिन आज भी पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ भारतीय और राजस्थानी त्योहारों को मनाते हैं। राजस्थान का मुख्य भोजन दाल-बाटी यूरोप में बनाकर भी खिलाती है

माल्टा के समुद्र तट (Malta Sea Beach) पर बना ढोली मीणा का वीडियो काफी मशहूर हुआ था और इसे 10 करोड़ व्यूज मिले थे। ढोली मीणा ने अब यूरोप की महिलाओं को भी दोस्त बना लिया है। न्याक्ष, मालदीव की एक महिला जो वर्तमान में एक कंपनी में काम कर रही है, ढोली की दोस्त भी है, वह ढोली मीणा से प्रेरित राजस्थानी लुगरी भी पहनती है।

विदेश में रहकर मशहूर हुई ढोली मीणा की बात करें तो वह राजस्थान के दौसा जिले के निमाली गांव की रहने वाली हैं. उनकी शादी वर्ष 2006 में एक भारतीय विदेश सेवा अधिकारी लोकेश मीणा से हुई थी। शादी के बाद, ढोली मीणा का जीवन बदल गया और वह गाँव छोड़कर पहली बार 2010 में विदेश पहुँची जब उनके पति जाम्बिया में भारतीय उच्चायोग में तैनात थे। , अफ्रीका।

यहां ढोली मीणा 2014 तक अपने पति के साथ रहीं। फिर आईएफएस लोकेश मीणा का तबादला वाशिंगटन डीसी, यूएसए में भारतीय दूतावास में हो गया, जिसके बाद दोनों पति-पत्नी 2014 से 2019 तक वाशिंगटन, यूएसए में रहे। इसके बाद जुलाई 2021 में, उन्हें माल्टा, यूरोप में भारतीय उच्चायोग में स्थानांतरित कर दिया गया था और तब से वे माल्टा में हैं।

अफ्रीका हो, अमेरिका हो या यूरोप, हर जगह एक बात कॉमन थी कि आधुनिकता की चकाचौंध के बीच ढोली मीणा भारतीय संस्कृति को कभी नहीं भूले। समुद्र के किनारे हो या विदेशी धरती पर सब्जी मंडी हो या वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस, हर जगह ढोली मीणा न केवल अपनी पारंपरिक पोशाक घाघरा-लुगड़ी में घूमती थीं, बल्कि फोटो खिंचवाती और रील भी बनाती थीं। इस अंदाज की वजह से ढोली मीणा वायरल हो गए और पूरे देश में मशहूर हो गए।

यह भी देखो : Hotel like food in this jail : इस जेल में मिलता है 5 स्टार होटल का खाना

हमारे इस वेबसाइट में आपको सभी तरह की जानकारी मिलेगी अगर आपको हमारी ख़बरे पसंद अति है तो हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को भेजे और इसे फ़ॉलो करे…सरकार की सरकारी योजना जानने के लिए आप हमारी वेबसाइड पर सभी सरकारी योजना देख सकत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments