HomeदेशOnline धोखेबाजी से बचने की गृह मंत्रालय ने दी सलाह , जरूर...

Online धोखेबाजी से बचने की गृह मंत्रालय ने दी सलाह , जरूर करे ये काम

Online धोखेबाजी से बचने की गृह मंत्रालय ने दी सलाह , जरूर करे ये काम

आप कम से कम दो अलग-अलग ईमेल बनाना पसंद करते हैं। एक ईमेल खाते से वित्तीय लेनदेन करें और दूसरे से सोशल नेटवर्किंग साइटों के लिए पंजीकरण करें। ये दोनों काम एक ही ईमेल से न करें। यह आपके प्राथमिक खाते को ऑनलाइन (Online) स्टाकर (ऑनलाइन धोखेबाज) से सुरक्षित रखेगा।

एक ही ईमेल से ना करे सरे काम
क्या आप उन लोगों में से हैं जो एक ही ईमेल से सारे काम कर लेते हैं? यानी वित्तीय लेनदेन (वित्तीय लेनदेन) और सोशल नेटवर्किंग साइट्स (सोशल नेटवर्किंग साइट्स) लेकिन पंजीकरण के लिए एक ही ईमेल आईडी का उपयोग करें? अगर जवाब हां है तो सावधान हो जाइए। इससे आप कोई बड़ा जोखिम उठा सकते हैं। आप ऑनलाइन (Online) जालसाजों के चंगुल में फंस सकते हैं।

ये भि देखो :- ज्यादा रेंज वाली Nexon EV Max हुई लाँच , कीमत है इतनी

गृह मंत्रालय ने दी सलाह
यह सलाह कोई और नहीं बल्कि सरकार (गृह मंत्रालय) ने दी है। सरकार ने कहा है कि वित्तीय लेनदेन और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पंजीकरण के लिए कभी भी ईमेल आईडी का इस्तेमाल न करें। इन दोनों कामों के लिए अलग-अलग ईमेल आईडी बनाएं ताकि किसी तरह के आर्थिक नुकसान का खतरा न हो।

इस तरह से होरही धोखाधड़ी
ऑनलाइन (Online) फ्रॉड में ईमेल आईडी की भी सबसे बड़ी भूमिका होती है। जालसाज फिशिंग स्कैम का सहारा लेते हैं और फर्जी मेल भेजते हैं। मेल में खतरनाक लिंक होते हैं जिन पर क्लिक करते ही बैंकों या सोशल साइट्स से जुड़ी जानकारियां उनके पास पहुंच जाती हैं। ऐसी कई घटनाएं इन दिनों सामने आ रही हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स इस तरह की धोखाधड़ी का सबसे बड़ा माध्यम हैं। इन साइटों पर तरह-तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं। लोग आड़ में संदिग्ध लिंक पर क्लिक करते हैं और कई बार अपनी जानकारी खुद देते हैं. बाद में पता चलता है कि उनका खाता खाली हो गया है। इससे बचने के लिए दो ईमेल आईडी बनाना ही एक मात्र उपाय है।

सरकार ने क्या कहा
साइबर सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय साइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल चलाता है। यह ट्विटर हैंडल साइबर सुरक्षा से जुड़ी सलाह देता है। यह हैंडल बताता है कि ऑनलाइन दुनिया में सतर्क रहते हुए अपना काम कैसे पूरा करें। साइबर दोस्त ने ऑनलाइन (Online) यूजर को दो ईमेल आईडी बनाने की सलाह दी है।

ट्वीट में कहा गया है कि कम से कम दो अलग-अलग ईमेल बनाने को प्राथमिकता दी जाती है। एक ईमेल खाते से वित्तीय लेनदेन करें और दूसरे से सोशल नेटवर्किंग साइटों के लिए पंजीकरण करें। ये दोनों काम एक ही ईमेल से न करें। यह आपके प्राथमिक खाते को ऑनलाइन (Online) स्टाकर (ऑनलाइन (Online) धोखेबाज) से सुरक्षित रखेगा।

ये भी देखो :- iPhone 14 pro लॉन्च से पहले मचा रहा धूम, कीमत है कम 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments