Homeमनोरंजनयहा मिलता है ऐसा पत्थर (Stone) जो दूध को बना देता है...

यहा मिलता है ऐसा पत्थर (Stone) जो दूध को बना देता है दही , जानिए इस पत्थर का रहस्य

यहा मिलता है ऐसा पत्थर (Stone) जो दूध को बना देता है दही , जानिए इस पत्थर का रहस्य

Stone : हमारे देश में कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें हैं जहां हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं। इसमें बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी शामिल होते हैं। राजस्थान में कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें और जगहें हैं, जिन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा।

आज हम आपको राजस्थान के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाओगे इस गांव में जहां एक अनोखा पत्थर (Stone) जाता है और इसी पत्थर (Stone) से दूध से दही बनाया जाता है। जैसलमेर के पर्यटन स्थल स्वर्णनगरी के पीले पत्थर (Stone) ने अब पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।

यह भी देखो :PM Modi ने जारी किए 1,2,5,10 और 20 रुपये के नए सिक्के (Coins) , खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

यह अनोखा पत्थर (Stone) जैसलमेर से लगभग 50 किमी दूर स्थित हाबुरगांव में पाया जाता है, जो अपने चमत्कारी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह पत्थर (Stone) दूध को जम कर दही में बदल देता है। हम दूध को दही में बदलने के लिए उसमें थोड़ा सा छाछ मिलाते हैं। लेकिन राजस्थान के इस गांव के लोगों का तरीका कुछ और है. दूध से दही बनाने के लिए यहां के लोग सैकड़ों सालों से इस पत्थर (Stone) का इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

इस गांव का नाम हाबूर था लेकिन वर्तमान में इसे पूनमनगर के नाम से जाना जाता है। पत्थर (Stone) को स्थानीय भाषा में ‘हबुरिया भाटा’ भी कहा जाता है। इसके संपर्क में आने पर दूध दही में बदल जाता है। यहां आने वाले सैलानी अपने साथ हाबर पत्थर (Stone) से बने बर्तन भी ले जाते हैं।

हमारे इस वेबसाइट में आपको सभी तरह की जानकारी मिलेगी अगर आपको हमारी ख़बरे पसंद अति है तो हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को भेजे और इसे फ़ॉलो करे

यह भी देखो : Viral Video : लेट नाइट पार्टी के बाद लड़के-लड़कियों के बीच चले लात-घूंसे, वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल

यह भी देखो : Sapna Choudhary Dance Video: सपना चोधरी के गाने ने रिलीज़ होते ही मचाई तबाही…देखे विडियो

यह भी देखो : Free Silai Machine Yojana: महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही सरकार , जल्द करें यह काम

यह भी देखो :Restaurant Service Charges : रेस्टोरेंट में खाना खाने वालों की अब मोज़ , सरकार के इस फैसले से खाना हुआ सस्ता

यह भी देखो :Pregnancy Add Video : प्रेगनेंसी पर बना ये ऐड आखिर क्यों बना चर्चा का विषय , विडियो देखे जरुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments