HomeमनोरंजनSkin Care Tips: स्किन केयर में bleach का इस्तेमाल करते समय अपनाएं...

Skin Care Tips: स्किन केयर में bleach का इस्तेमाल करते समय अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट…

Skin Care Tips: स्किन केयर में bleach का इस्तेमाल करते समय अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट…

Skin Care Tips: स्किन केयर में ब्लीच का इस्तेमाल करते समय अपनाएं ये टिप्स, |bleach ke side effects

Tips to avoid the side effects of bleach :  ब्लीच के साइड इफेक्ट से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बतायेंगे….अक्सर चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। वहीं, चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए ब्लीचिंग सबसे आसान तरीका है। बेशक ब्लीच की मदद से आप चुटकी में चेहरे को चमका सकती हैं। लेकिन ब्लीच के चेहरे पर कुछ साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं। ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखते हुए आप सुरक्षा के लिए ब्लीच ट्राई कर सकती हैं।

ब्लीच (bleach) एक तरह का रासायनिक उत्पाद है। इसकी मदद से आप न सिर्फ चेहरे पर चमक ला सकते हैं बल्कि चेहरे को बेदाग भी बना सकते हैं। हालांकि, अगर आप ब्लीच का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप त्वचा की कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं घर पर ब्लीचिंग के टिप्स, जिनका पालन करके आप ब्लीच के नुकसान से बचने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बना सकते हैं।

Tips to avoid the side effects of bleach

साफ चेहरा

बहुत से लोग बिना चेहरा धोए ही अपने चेहरे पर ब्लीच लगा लेते हैं। जिससे आपके चेहरे पर गंदगी के कण रह जाते हैं। ऐसे में ब्लीच (bleach) का रिएक्शन आपके चेहरे पर भी देखा जा सकता है। इसलिए ब्लीच लगाने से पहले चेहरे पर माइल्ड फेस वॉश लगाकर ठंडे पानी से चेहरा धोना न भूलें।

ब्लीच की परतों पर ध्यान दें
ब्लीच हमेशा बालों के बढ़ने की दिशा में ही लगाएं। दूसरी ओर, आप माथे, गाल और गर्दन पर ब्लीच की एक मोटी परत लगा सकते हैं। लेकिन ब्लीच का इस्तेमाल आंखों और नाक के आसपास बिल्कुल भी न करें। साथ ही चेहरे के बाकी हिस्सों पर एक पतली परत में ब्लीच लगाएं और फिर 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

फेस पैक का प्रयोग करें

ब्लीच में मौजूद कठोर रसायन कभी-कभी त्वचा में जलन पैदा करते हैं। ऐसे में ब्लीच का इस्तेमाल करने के बाद आप त्वचा पर जलन, खुजली और लालिमा से बचने के लिए किसी अच्छे फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप काफी कूल और फ्रेश फील करेंगे।

त्वचा के रंग पर ध्यान दें

कुछ लोगों के चेहरे बहुत बालों वाले होते हैं। ऐसे में ब्लीच (bleach)लगाने से आपकी त्वचा का रंग भी गोरा होने लगता है। इसलिए बालों वाले चेहरे और त्वचा के रंग को ध्यान में रखते हुए चेहरे पर ब्लीच का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

धूप से बचें

ब्लीच का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। धूप के संपर्क में आने से आपको सनबर्न होने की संभावना है। इसलिए ब्लीच करने के बाद धूप में जाने से बचें। वहीं, त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें और धूप में जाने से पहले चेहरे को ढक लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments