HomeदेशPost Office Senior Citizen Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम...

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में हर महीने मिलेंगे 20,500 रुपये, ऐसे करे आवेदन 

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में हर महीने मिलेंगे 20,500 रुपये, ऐसे करे आवेदन 

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: वरिष्ठ नागरिक ऐसे निवेश विकल्पों की तलाश में रहते हैं जहां अधिक ब्याज के साथ पैसा सुरक्षित रहे। सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह योजना बनाई है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में वरिष्ठ नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहता है क्योंकि पैसे का Management, Investments and Returns देना सरकार की जिम्मेदारी है।

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह योजना बनाई है। सरकार इस स्कीम पर सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर कर रही है…पोस्ट ऑफिस (Post Office) की लघु बचत योजना द्वारा दी जाने वाली योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। फिलहाल इस पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

यह भी देखो : Best Saving Schemes For Women : महिलाओं के लिए अच्छी है ये 5 सेविंग स्कीम, जिनमे बढता है तेजी से पैसा

इतना मिलेगा रिटर्न!

अगर निवेश की सीमा 30 लाख रुपये है और ब्याज दर 8.2 फीसदी है तो पांच साल की मैच्योरिटी पर 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42.30 लाख रुपये मिलेंगे…अगर सालाना आधार पर गणना की जाए तो यह 2 लाख 46 हजार रुपये है. इसमें मासिक आधार पर 20,500 रुपये मिलेंगे.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लाभ

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में आप कुल 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश की गई राशि पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस सरकारी योजना में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है।

आप न्यूनतम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) में 60 साल से अधिक उम्र के ग्राहक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है। जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बाद ही आपको पूरा पैसा मिलता है।

ग्राहक इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। अब स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा इस स्कीम में आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.

यह भी देखो : Mahila Samman Savings Certificate Scheme : अब बैंकों में भी खुलेगा इस महाबचत योजना का खाता, मिलेगा 7.5 फीसदी ब्याज

हमारे इस वेबसाइट में आपको सभी तरह की जानकारी मिलेगी अगर आपको हमारी ख़बरे पसंद अति है तो हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को भेजे और इसे फ़ॉलो करे…सरकार की सरकारी योजना जानने के लिए आप हमारी वेबसाइड पर सभी सरकारी योजना देख सकत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments