HomeहोमBeetroot benefits :- गर्मियों में चुकंदर खाने के फायदे

Beetroot benefits :- गर्मियों में चुकंदर खाने के फायदे

Beetroot benefits :- गर्मियों में चुकंदर खाने के फायदे

चुकंदर (Beetroot) में न केवल एक शानदार रंग होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। यह विटामिन और खनिजों का एक बहुत अच्छा स्रोत है। चुकंदर में विटामिन बी1, बी2, नियासिन, बी6, बी12, विटामिन सी पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, आयोडीन, आयरन और कॉपर होते हैं।

यह एंटीऑक्सिडेंट – कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक रंग होता है। गहरा लाल रंग बीटासायनिन से आता है, जो एक पदार्थ है जो कोलन कैंसर को रोकता है।

चुकंदर (Beetroot) सिलिका का भी अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ त्वचा, बालों, नाखूनों और हड्डियों के लिए आवश्यक है। कैलोरी के हिसाब से एक मध्यम चुकंदर में सिर्फ 35 कैलोरी होती है।

चुकंदर (Beetroot) के पोषण संबंधी लाभ :- चुकंदर और स्विस चर्ड एक ही परिवार के हैं। बीट्स में एंथोसायनिन नामक पिगमेंट से एक सुंदर समृद्ध लाल रंग होता है। यह पानी में घुलनशील है और गर्मी से नष्ट नहीं किया जा सकता है। प्राचीन काल से, इस सब्जी का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है जिसमें कई उपचार गुण होते हैं।

चुकंदर (Beetroot) के पोषण संबंधी लाभ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण से लेकर पाचन में सहायता और पित्ताशय और यकृत के कार्य में मदद करने से लेकर एनीमिया की सहायता तक होते हैं।

यह भी देखो :- Driving license अब बनेगा सिर्फ 10 मिनट में , नियम में हुआ बदलाव  https://samachartez.com/driving-license-will-now-be-made-in-just-10-minutes-change-in-rules/

चुकंदर (Beetroot) से आपको जो शीर्ष 4 लाभ मिल सकते हैं, वे हैं:

1. रक्तचाप को कम करता है :- चुकंदर (Beetroot) में अन्य सब्जियों की तुलना में 20 गुना अधिक नाइट्रेट होता है। नाइट्रेट्स नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में सहायता करते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और आराम करने का कार्य करता है। जो लोग अपने रक्तचाप को कम करने के लिए विभिन्न दवाओं पर हैं। जैसे कि एक रक्त को पतला करने के लिए, और दूसरी रक्त वाहिकाओं को आराम देने के लिए। इस शक्तिशाली ‘दवा’ को क्यों न लें जो प्रकृति ने हमें प्रदान की है। फाइटोन्यूट्रिएंट्स का अधिकतम लाभ पाने के लिए चुकंदर का जूस पीना सबसे अच्छा है। आपको एक चौथाई कप चुकंदर (Beetroot) के रस से शुरुआत करनी चाहिए और समय के साथ धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ानी चाहिए।

2. कैंसर से बचाता है :- चुकंदर (Beetroot) में अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर से सुरक्षा में सहायक होते हैं। सक्रिय तत्व जो चुकंदर को उसका रंग देता है, बीटासिनिन, ट्यूमर के विकास को 12.5 प्रतिशत तक कम करता है। चुकंदर (Beetroot) के अर्क का साइटोटोक्सिक प्रभाव कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है। यह बीमारी के घातक चरण में आए बिना उपचार के लिए अधिक समय देता है।

3. लीवर, किडनी और पित्ताशय को साफ करता है :- चुकंदर (Beetroot) में मौजूद बीटासिनिन लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह यकृत और पित्त नलिकाओं की रक्षा करने में भी मदद करता है। यह न केवल लीवर को साफ करने वाले भोजन के रूप में जाना जाता है, बल्कि यह किडनी और पित्ताशय की थैली को भी साफ करता है। चुकंदर (Beetroot) में पाए जाने वाले प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और सुपारी लीवर की कोशिकाओं के उपचार में तेजी लाते हैं। जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं, उनके लिए इस रस को रोजाना लेने से रात को बाहर निकलने के बाद आपका लीवर साफ और ठीक हो जाएगा।

4. रीढ़ की हड्डी में जन्म दोषों को रोकता है (फोलिक एसिड का स्रोत) :- यह फोलिक एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है, जो नई कोशिकाओं के समुचित विकास के लिए आवश्यक है। जो महिलाएं गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं और गर्भवती माताओं को स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा स्पाइना बिफिडा जैसे रीढ़ की हड्डी के जन्म दोषों से सुरक्षा के लिए फोलिक एसिड की खुराक लेने की सलाह दी जाती है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए चुकंदर (Beetroot) को प्राकृतिक तरीके के रूप में क्यों न लें? आप इसे रोजाना विभिन्न रूपों में ले सकते हैं – इसका जूस लें, इसे खाने के लिए स्लाइस करें और सलाद में डाल दें।

चुकंदर (Beetroot) के पोषण संबंधी लाभ :-

1. चुकंदर (Beetroot) एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है
2. फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर
3. आयरन और कैल्शियम से भरपूर
4. विटामिन ए, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम होते हैं
5. रक्तचाप को नियंत्रित करता है
6. मल त्याग को नियमित रखें
7. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है
8. पित्ताशय, यकृत और गुर्दे को साफ करता है

चुकंदर (Beetroot) के रस का जादू :- एक गिलास चुकंदर के रस का सेवन आपकी सेहत के लिए करेगा चमत्कारी

1. यह B12 का एकमात्र पादप स्रोत है
2. आसानी से अवशोषित लोहा होता है
3. इसमें बीटासिनिन होता है, जो लीवर की कार्यप्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है
4. यह उच्च रक्तचाप को काफी हद तक कम कर सकता है
5. एक बेहतरीन लीवर क्लीन्ज़र होने के लिए लोकप्रिय
6. यह भी माना जाता है कि चुकंदर प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करता है, रक्त का निर्माण और शुद्ध करता है और परिसंचरण में सुधार करता है
7. रस को पित्त पथरी और गुर्दे की पथरी के उपचार में फायदेमंद होने का दावा किया गया है।
8. कैंसर से लड़ता है
9. महिलाओं के लिए, यह मासिक धर्म की समस्याओं में सुधार के साथ-साथ एनीमिया को भी ठीक करता है
10. आंखों की थकान और थकान को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है

इससे पहले कि आप चुकंदर (Beetroot) का रस पीना शुरू करें या कोई अन्य आहार परिवर्तन करें, योजना पर डॉक्टर की सलाह लें।

शीर्ष 10 स्वास्थ्य स्थितियों के लिए चुकंदर (Beetroot) के रस का उपयोग किया जाता है :-1. रक्ताल्पता , 2. मूत्राशय की समस्या , 3. संचार संबंधी समस्याएं , 4. आंखों की थकान , 5. गुर्दे , 6. जिगर की समस्याएं , 7. मासिक ,  8.रजोनिवृत्ति , 9. त्वचा संबंधी समस्याएं , 10. थकान

चुकंदर (Beetroot) का रस बहुत गुणकारी होता है, और यह अनुशंसा की जाती है कि आप कच्चे रस को पतला या अन्य सब्जियों या फलों के रस के साथ मिलाकर पिएं ताकि शरीर को बहुत जल्दी विषहरण में धकेल न सके।

यह भी देखो :- Summer Tips :-गर्मी से बचने के शानदार उपाय https://samachartez.com/summer-tips/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments