Homeअन्य ख़बरेकुत्ते (DOG) के काटने पर बिना देर करें अपनाएं ये घरेलू उपाय,...

कुत्ते (DOG) के काटने पर बिना देर करें अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर जरूर जाएं डॉक्टर के पास

कुत्ते (DOG) के काटने पर बिना देर करें अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर जरूर जाएं डॉक्टर के पास

NEWS DESK :- विभिन्न जिलों से आवारा कुत्तों (DOG) के काटने के मामले सामने आए हैं। ऐसे मामलों में खतरनाक वृद्धि भी देखी गई है, जो कभी-कभी घातक भी हो जाते हैं। अकसर लोगों की शिकायत है कि वे सड़कों पर या यहां तक ​​कि अपने स्वयं के सामने के यार्ड में आवारा कुत्तों (DOG) द्वारा हमला किए जाने के लगातार डर में रहते हैं। इसलिए, रेबीज संक्रमण के मामले में प्राथमिक चिकित्सा, निवारक उपायों और चिकित्सा सहायता के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

ये भी देखो :- बदलो अपनी ये आदत (Habit) वरना कभी नही आयगी घर मां लक्ष्मी 

बहते पानी के नीचे घाव को धो लें
कुत्ते (DOG) द्वारा काटे जाने पर सबसे पहले घाव को बहते नल के पानी से कम से कम 15 मिनट तक धोना चाहिए। इसे साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करें, जरूरी नहीं कि यह एंटी बैक्टीरियल हो। आपको घाव को ऐसे ही साफ करना चाहिए, भले ही कुत्ते ने आपको सिर्फ खरोंच ही क्यों न दी हो। घाव को अच्छी तरह से साफ करने से बैक्टीरिया धुल जाते हैं।

घाव को धोने के बाद जिस व्यक्ति को काटा गया हो उसे तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। काटने का छोटा निशान होने पर भी चिकित्सकीय सहायता लेना महत्वपूर्ण है। हालांकि, घाव को धोना और साफ करना चिकित्सा सहायता का विकल्प नहीं है।

ये भी देखो :- WhatsApp का गजब फीचर, मिलगा हर यूजर को कैशबैक , जाने कैसे

ड्रेसिंग की कोई ज़रूरत नहीं
घाव को पट्टी से ढकने की जरूरत नहीं है। सिर्फ 5 मिनट में खून बहना बंद हो जाएगा और आप खुले घाव के साथ अस्पताल पहुंच सकते हैं। हालांकि, कुछ व्यक्तियों में रक्तस्राव अधिक अवधि तक रह सकता है। ऐसे मामलों में, घाव को साफ कपड़े के टुकड़े का उपयोग करके दबाया जाना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को काटा गया है उसे सभी आवश्यक टीके प्राप्त हों क्योंकि यह रेबीज को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है। यदि कुत्ते (DOG) ने केवल घाव किए बिना आपको छुआ या चाटा है तो टीके लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर कुत्ते (DOG) ने त्वचा पर खरोंच कर दी है या जोर से काट लिया है, तो चिकित्सा सहायता मांगी जानी चाहिए। यदि कुत्ता (DOG) काफी जोर से काटता है, त्वचा को छेदता है (विशेषकर चेहरे पर जो मस्तिष्क के करीब है) या पहले से मौजूद वसीयत को चाट लिया है, तो जल्द से जल्द निवारक टीके लगवाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, एंटी रेबीज इम्युनोग्लोबुलिन भी प्रशासित किया जाना चाहिए।

ये भी देखो :- SIM Card Rule: काम की खबर! मोबाइल सिम कार्ड से जुड़े नियमों में हुये बदलाव, सभी यूजर्स पर होगा इसका सीधा असर

आवारा कुत्ते का काटना
यदि किसी आवारा कुत्ते (DOG) ने आपको काट लिया है, तो टीके की पूरी खुराक ली जानी चाहिए, भले ही कुत्ते को रेबीज हो या न हो। इस टीके की खुराक सभी उम्र के लिए समान है। व्यक्ति गर्भवती होने पर भी वैक्सीन लेने में संकोच न करें। बच्चों को विशेष देखभाल दी जानी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका टीकाकरण हो। अगर उन्हें बुखार है या घाव ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर की मदद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments