HomeदुनियाKidney Stones Remove Tips : ये 5 नुस्खे आसानी से निकाल देंगे...

Kidney Stones Remove Tips : ये 5 नुस्खे आसानी से निकाल देंगे किडनी स्टोन,नहीं पड़ेगी दवा और सर्जरी की कोई जरूरत

Kidney Stones Remove Tips : ये 5 नुस्खे आसानी से निकाल देंगे किडनी स्टोन,नहीं पड़ेगी दवा और सर्जरी की कोई जरूरत

Kidney Stones Remove Tips : गुर्दे की पथरी एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों को गुर्दे की पथरी होने का अधिक खतरा होता है, और लगभग आधे को 10 से 15 वर्षों के भीतर दूसरी पथरी हो जाएगी। यह एक दर्दनाक स्थिति है, जो आपके सामान्य जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

गुर्दे की पथरी क्यों बनती है?

गुर्दे की पथरी (Kidney Stones)तब बनती है जब कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड जैसे अपशिष्ट उत्पाद शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और क्रिस्टल यानी छोटे पत्थरों का रूप ले लेते हैं। यह समय के साथ बड़ा होता रहता है।
हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार कभी-कभी छोटी-छोटी पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है

कभी-कभी पेशाब के रास्ते में फंस भी सकती है, जिसके कारण रोगी को पेशाब के दौरान जलन, तेज दर्द, पेट और पीठ के बीच शरीर के एक तरफ तेज दर्द, खून आने लगता है। मतली और उल्टी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

यह भी देखो : Tea: अधिक चाय पीने के नुकसान , जान कर हो जाएंगे हैरान

किडनी स्टोन कैसे निकाले

पथरी के आकार और संख्या के आधार पर गुर्दे की पथरी (Kidney Stones) को निकलने में कई सप्ताह या महीने लग सकते हैं। इसके लिए कई दवाएं और उपचार उपलब्ध हैं। कभी-कभी पथरी को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है। कुछ सरल घरेलू उपचार गुर्दे की पथरी को निकालने या उससे बचने में मदद कर सकते हैं।

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार –

खूब पानी पिएं

आपको प्रतिदिन लगभग 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए जिस से आप पथरी से बच सकते है

अधिक कैल्शियम खाओ

आपको कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। दही, सोया उत्पाद, बीन्स, दाल और बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। कैल्शियम आंतों में ऑक्सालेट को बांधने का काम करता है और इसे ज्यादा अवशोषित नहीं होने देता, जिससे पेशाब में इसकी मात्रा कम हो जाती है।

पत्थर का दुश्मन नींबू है

पथरी से बचने के लिए आपको नींबू का रस पीना चाहिए। इसमें मौजूद साइट्रेट या साइट्रिक एसिड कैल्शियम को बांधने और पथरी बनने से रोकने में मदद करता है। रोजाना आधा कप नींबू का रस पानी में मिलाकर पिएं। दो नींबू का रस पीने से यूरिन साइट्रेट बढ़ सकता है और गुर्दे की पथरी का खतरा कम हो सकता है।

सोडियम के लिए बाहर देखो

सोडियम से भरपूर चीजें गुर्दे की पथरी बनने की संभावना होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोडियम आपके पेशाब में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देता है।

पशु प्रोटीन से बचें

मांस, अंडे और समुद्री भोजन से प्राप्त प्रोटीन को पशु प्रोटीन कहा जाता है। इन्हें खाने से पथरी बनने का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको किडनी स्टोन होने का खतरा है तो आपको इन चीजों से बचना चाहिए।

यह भी देखो : Beetroot benefits :- गर्मियों में चुकंदर खाने के फायदे

हमारे इस वेबसाइट में आपको सभी तरह की जानकारी मिलेगी अगर आपको हमारी ख़बरे पसंद आती है तो हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को भेजे और इसे फ़ॉलो करे…सरकार की सरकारी योजना जानने के लिए आप हमारी वेबसाइड पर सभी सरकारी योजना देख सकत है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments